मारे गए पंजाबी गायक पर Imtiaz Ali’sकी जीवंत बायोपिक एक जटिल गहराई से अधिक एक उत्सव है
1980 के दशक में, गायक अमर सिंह चमकिला – जिनका जन्म पंजाब के एक दलित सिख परिवार में धनी राम के रूप में हुआ था – ने अपनी संगीतात्मकता और छेड़-छाड़ वाले गीतों के लिए कुख्याति और प्रसिद्धि प्राप्त की। उनके रिकॉर्ड-सेटिंग गाने अनाचार और अवैध प्रेम पर आधारित थे, लेकिन मेहनतकश उत्तर में ग्रामीण वर्ग के असंतोष के साथ भी समान रूप से जुड़े हुए थे। 8 मार्च, 1988 को, एक प्रदर्शन के लिए अपनी कार से उतरते समय, मेहसामपुर में अज्ञात हमलावरों ने उन्हें गोली मार दी थी। उनकी पत्नी और गायन साथी अमरजोत की भी हत्या कर दी गई, साथ ही उनकी मंडली के दो अन्य सदस्यों की भी हत्या कर दी गई। कई सिद्धांत सामने आए, लेकिन राज्य के हिंसक विद्रोह की चपेट में होने के कारण मामला अनसुलझा रहा।
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पंजाब के विचित्र अतीत के इस भयावह प्रकरण को सिनेमाई चारे के लिए पहले भी इस्तेमाल किया जा चुका है, सबसे आविष्कारशील रूप से कबीर सिंह चौधरी की बेतुकी डॉक्यू-फिक्शन मेहसामपुर (2018) में। अब इम्तियाज अली, अपने भाई साजिद के साथ सह-लेखन करते हुए, चमकीला पर कटाक्ष करते हैं। गायक के जीवन और मृत्यु के बारे में नंगे तथ्यों – और मिश्रित गपशप – से दर्शकों को नए सिरे से आश्वस्त नहीं किया जाएगा। अली की फिल्म रहस्यों को उजागर नहीं करती या किसी भूत को भगाती नहीं है। यह चमकीला मिथक का बिल्कुल सीधा-सीधा पाठ है, गहरे गोता लगाने से अधिक एक जीवंत उत्सव है। फिर भी, अपनी चौकोरता में भी, यह कलाकार की आंतरिकता की झलक पेश करने में सफल होता है।
फिल्म में ऐसा काफी देर से होता है। चमकीला (दिलजीत दोसांझ) ने ’87 के अपने विदेशी दौरे के दौरान अपना टोरंटो शो बेच दिया है। उनका ऑयली इम्प्रेसारियो कान से कान तक मुस्कुरा रहा है, उन्हें बता रहा है कि कैसे, जब कुछ रात पहले अमिताभ बच्चन ने उसी स्थान पर प्रदर्शन किया था, तो उन्हें 137 अतिरिक्त सीटें जोड़नी पड़ीं। चमकीला के मामले में, वह गर्व से कहते हैं, यह संख्या एक हजार से अधिक हो गई है। हम उम्मीद करते हैं कि चमकिला इस उपलब्धि पर खुश होंगी; वह जीवन भर बच्चन के कट्टर प्रशंसक रहे हैं। इसके बजाय, उसकी मुस्कान सुबह की धुंध की तरह फीकी पड़ जाती है।
उनकी उदासी के लिए कोई वास्तविक स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है: एक कथावाचक ने शुष्क रूप से कहा कि कलाकार अजीब प्राणी हैं, और चमकिला की निराशा कुछ नुकसान जैसी थी, जैसे कि उसका बचपन अचानक समाप्त हो गया हो। चमकीला के असाधारण जीवन के शोर और कोलाहल में छिपा यह क्षण, अली की फिल्म में सर्वश्रेष्ठ है, भले ही यह पूरी तरह से काल्पनिक हो। मारे गए पंजाबी गायक के बारे में उत्तर देने की बजाय, जिसे लोकप्रिय चर्चा में पौराणिक कथा के रूप में तोड़ दिया गया है, यह एक सौम्य प्रश्न पूछता है: चमकीला, जिसने असंभव रूप से ‘पंजाब के एल्विस’ को बपतिस्मा दिया था, अपने उल्कापिंड उत्थान के साथ कितना सहज था?
अली अपनी कहानी की शुरुआत घातक हत्या से करता है, फिर बचपन और मृत्यु, कार्य और परिणाम, तथ्य और सुनी-सुनाई बातों को उलझाने लगता है। मधुर साउंडट्रैक धड़कने लगता है; छवियां रंग और रूप बदलती हैं; अध्यारोपण प्रकट होते हैं। रोता हुआ ‘बाजा’ गुस्से में तेज आवाज में पहुंचता है, बोली जाने वाली पंक्तियों के साथ, जैसे ब्रॉडवे विरोध स्ट्रीट थिएटर से मिलता है। यह एक शुरुआत का हिंडोला स्पिन है, जो तमाशा (2015) में दानेदार स्वप्न दृश्यों या रॉकस्टार (2011) के लिए तैयार की गई घूमने वाली संरचनात्मक योजनाओं संपादक आरती बजाज की याद दिलाता है।
इस सशक्त प्रस्तावना के बाद चमकिला के जीवन और समय का अधिकतर संयमित संग्रह प्रस्तुत किया गया है। एक साधारण मिल मजदूर, वह लोक संवेदना जिंदा (पंजाबी गायक सुरिंदर शिंदा पर आधारित) की कक्षा में मीठी-मीठी बातें करता है, उसके लिए गीत लिखता है और चाय लाता है। एक उभरते हुए अखाड़े में ओपनिंग करने का मौका उनके गायन कौशल की घोषणा करता है। वह जीवंत युगल गीत गाकर अपनी प्रतिष्ठा बनाता है, लेकिन जल्द ही उसके समर्थकों और साझेदारों की कमी हो जाती है। उनकी तेज़ आवाज़ वाली डिलीवरी और अंतहीन बुकिंग सबसे ज़्यादा ख़राब होती है, लेकिन किसी तरह अमरजोत (परिणीति चोपड़ा), जो उनके घटिया छंदों से गुदगुदाती हैं, टिके रहते हैं। वे शादी कर चुके।
हम जानते हैं कि अमरजोत एक उच्च जाति के जाट परिवार से थे; इस बीच, चमकिला के पूर्वज चमार थे। इसके अलावा, वह पहले से ही एक बार शादीशुदा था, यह तथ्य वह शुरू में अमरजोत (और अली हमसे) से छिपाता था। वहाँ अन्य ताकतें भी खेल रही थीं। ग्रामीण इलाकों में घूमने वाले चरमपंथियों के साथ-साथ धार्मिक सरदारों ने संस्कृति और भाषण पर सख्त प्रतिबंध लगा दिया था; जवाब में बेरहमी से कार्रवाई करने वाली पुलिस बिल्कुल भी दयालु नहीं थी। चमकीला को बागी (पाखण्डी) करार दिया गया, जिसका परिवार और युवाओं पर भ्रष्ट प्रभाव था। इसने उसे सभी प्रकार की धमकियों और धमकियों के प्रति संवेदनशील बना दिया। वहाँ एक अंधकारमय दृश्य है जहाँ ठगों का एक झुंड उसके दरवाजे पर आता है, और घोषणा करता है कि वे नकदी के लिए उसे परेशान करने से पहले उसके संगीत को पसंद करते हैं।
अली 80 के दशक के पंजाब के अंधेरे सामाजिक-राजनीतिक माहौल को दर्शाते हैं, जैसा कि आप उनके (ज्यादातर रोमांटिक) विचारधारा के फिल्म निर्माता से उम्मीद करेंगे। मनोदशा और स्वर में लगातार नरमी आ रही है, चाहे वह ज्वलंत 2-डी एनीमेशन दृश्यों या ए.आर. के माध्यम से हो। रहमान का स्पंदित मूल साउंडट्रैक। ‘इश्क मिटाए’ पीड़ादायक लेकिन गौरवशाली है, जिसमें ‘मैं हूं पंजाब’ की गूंज है, जबकि ‘नरम कालजा’ एक पूरी तरह से तैयार किया गया महिला लोक गीत है, गीतकार इरशाद कामिल हल्की कल्पना के साथ आनंद ले रहे हैं, “छोटी दरांती” के बारे में बात कर रहे हैं और “जांघों के आसपास सांप”। चमकीला की भड़काऊ प्रतिष्ठा के बावजूद, यह विशेष रूप से उत्तेजक फिल्म नहीं है, अपने चुने हुए समय में सांस्कृतिक मानदंडों को ध्यान में रखते हुए
दिलजीत दोसांझ ने पंजाबी फिल्म जोड़ी (2023) में चमकीला सरोगेट की भूमिका निभाई थी। उनकी गायन क्षमता अली की फिल्म में काम आती है, जिसमें चमकीला के मूल गीतों की लाइव रिकॉर्डिंग का उपयोग किया जाता है। यहां, उन्होंने चमकीला को एक सौम्य स्वप्नद्रष्टा, आत्मविश्वासी और आशावादी के रूप में चित्रित किया है। यह शायद बहुत मधुर स्वभाव वाला प्रदर्शन है; करिश्माई चंचलता, और पुरानी तस्वीरों में चमकीला की आँखों में हमें कभी-कभार दिखाई देने वाली तीव्र चमक, अजीब तरह से गलत है। चोपड़ा एक सीमित हिस्से में कायम हैं, और सहायक कलाकारों में कुछ उल्लेखनीय महिला पात्र हैं: रॉकस्टार की अदिति राव हैदरी के परजीवी पत्रकार का एक संस्करण इस फिल्म में भी आता है।
छोटी भूमिकाओं में सैमुअल जॉन, अंजुम बत्रा और अनुराग अरोड़ा यादगार हैं। अंततः, यह चमकीला के बारे में एक फिल्म नहीं है, बल्कि उन जिंदगियों के बारे में है जो उसके आसपास इकट्ठा हुईं या उसके द्वारा बदल दी गईं। सभी महान कलाकारों की तरह, उन्होंने ईर्ष्या और विस्मय दोनों को प्रेरित किया। प्रतिद्वंद्वियों से लेकर दलालों से लेकर आयकर एजेंटों तक, हर किसी के पास बताने के लिए एक चमकिला कहानी थी। पतंगों की तरह, वे उसकी रोशनी में कुछ देर के लिए टिमटिमाये।